आम केला समेत इन फलों की बागवानी पर मिल रही बंपर सब्सिडी

सरकार की तरफ से बागवानी फसलों की खेती को आजकल खूब प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसकी वजह से बागवानी फसलों की उपज में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बहरहाल इसी कड़ी में बिहार सरकार ने प्रदेश के किसानों को आर्थिक स्तर पर आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक नई पहल की है। इसके अंतर्गत किसान आम, केला, अमरूद और पपीते की बागवानी कर जबरदस्त कमाई कर सकते हैं।

राज्य सरकार की तरफ से “सघन बागवानी मिशन” के अंतर्गत नवादा जिले में 30 हेक्टेयर क्षेत्र में आम के बागीचे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए एक किसान को न्यूनतम 8 कट्ठा और अधिकतम 1 हेक्टेयर में पौधे लगाने का प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा जिले में 80 हेक्टेयर में केले का बगीचा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं 5 हेक्टेयर में अमरूद एवं 10 हेक्टेयर में पपीता लगाने का लक्ष्य है। इसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी दे रही है।

पपीता के बागीचे पर 75% वहीं अन्य बगीचे पर 90% की सशर्त सब्सिडी दी जायेगी। इसमें शर्त यह होगा की पहले साल के बाद 80 से 90% पौधे जीवित रहें तभी सब्सिडी की अगली किस्त दी जायेगी। इसके लिए पहले आओ-पहले पाओ के तहत ww.horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर के किसान लाभ ले सकते हैं।

श्रोत: ज़ी बिजनेस

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>