80 प्रतिशत की बंपर सब्सिडी पर खरीदें महंगे कृषि यंत्र

हरियाणा सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना छोटे किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार किसानों को कृषि मशीनरी खरीदने पर 80% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। इन सब्सिडी की सहायता से, किसान खेती के लिए आधुनिक यंत्रों का उपयोग करने में सक्षम होते हैं, जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, प्रदेश के छोटे किसान वित्तीय रूप से सशक्त महसूस कर रहे हैं।

इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ छोटे किसानों को मिल रहा है, जिन्हें पहले खेतों में अपना काम शुरू करने से पहले बड़े किसानों के काम खत्म होने का इंतजार करना पड़ता था। एक बार जब बड़े किसानों का काम पूरा हो जाता था, तो छोटे किसान बड़े किसानों की मशीनरी का उपयोग करके अपना काम शुरू करते थे। हालाँकि, इस सरकारी योजना के लागू होने से अब छोटे किसान भी मशीनरी खरीद सकते हैं और अपना काम समय पर पूरा कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार कृषि यंत्रों पर दो स्लैब में सब्सिडी दे रही है। पहले स्लैब के अंतर्गत कुछ कृषि यंत्रों की खरीद पर 80% तक की सब्सिडी का प्रावधान है वहीं दूसरे स्लैब में किसानों को करीब 50% तक की सब्सिडी देने का प्रावधान रखा गया है। योजना में आवेदन के लिए आप हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट agriharyanacrm.com पर जा सकते हैं।

श्रोत: ज़ी न्यूज़

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>