फलों का बाग लगाएं, 50% तक सब्सिडी पाएं, जानें आवेदन की डिटेल्स

पिछले कुछ वर्षों से खेतीबाड़ी में बागवानी वाली फसलें लगाने का चलन बढ़ा है। इन फसलों की खेती करने से किसानों को खूब मुनाफा हुआ है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा किसान बागवानी के जरिए बढ़िया कमाई कर सकें, इसके लिए बिहार सरकार भी अपने प्रदेश के किसानों को मदद दे रही है। बता दें की बिहार सरकार प्रदेश के किसानों को फलदार पौधों की बागवानी करने पर जबरदस्त सब्सिडी देती है।

यह सब्सिडी “मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना” के अंतर्गत किसानों को दी जाती है। इसके माध्यम से एक हेक्टेयर क्षेत्र में फलदार पौधे की बागपानी पर किसान को 50% तक की भारी सब्सिडी दी जाती है। इस योजना की मदद से प्रदेश के किसानों को पिछले कुछ सालों में आमदनी में भी अच्छा इजाफा हुआ है।

इस योजना में प्रदेश के किसानों को आम, अमरूद, लीची, आंवला, कटहल व केले (टिश्यू कल्चर) की बागबानी पर सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप बिहार राज्य के किसान उद्यान विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। बता दें की योजना में आवेदन की आखिरी तिथि 15 जुलाई तय की गई है। इसलिए आवेदन की प्रक्रिया जितनी जल्द हो सके पूरी कर लें।

स्रोत: आज तक

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>