कपास में बढ़ेगा पत्ती धब्बा रोग का प्रकोप, जानें बचाव के उपाय

कपास की फसल में सर्कोस्पोरा पत्ती धब्बा रोग मुख्य रूप से परिपक्व पौधों की पुरानी पत्तियों को ज्यादा प्रभावित करता है। इसके संक्रमण के शुरुआती चरण में पत्तियों पर लाल रंग के धब्बे दिखते हैं। जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, धब्बे बढ़ते चले जाते हैं और गहरे भूरे या काले किनारों के साथ केंद्र में सफेद से हल्के भूरे या धूसर हो जाते हैं। संक्रमण के समय पर निर्भर करते हुए धब्बों की आकार अलग अलग होता है, यह कभी गोल तो कभी टेढ़ी-मेढ़ी नजर आता है। इन धब्बों के अंदर छल्ले बन जाते हैं जिनके किनारे क्रम से गहरे और हल्के भूरे या लाल होते हैं। प्रभावित पत्तियां अंत में पीली पड़ जाती हैं और फिर गिर जाती हैं।

कपास के पौधों पर हमला करने वाला सरकोस्पोरा परिवार का यह फफूंद माइकोस्फैरेला गॉसिपिना है। यह सोयाबीन या मिर्च पर हमला करने वाले फफूंद से अलग है। खेत में सरकोस्पोरा पत्ती धब्बा रोग और अन्य पत्ती रोगों में अंतर कर पाना अक्सर मुश्किल होता है। परंतु, इस रोग की विशेष बात है कि यह आम तौर पर सूखे या पोषक तत्वों (विशेषकर पोटैशियम) की कमी से जूझ रहे कपास के पौधों में पाया जाता है। उचित उर्वरक योजना से पौधे की शक्ति बनाए रखने और उचित सिंचाई से सूखे से जूझने की नौबत न आने देने से इसके प्राथमिक संक्रमणों को दूर करने में बहुत मदद मिलती है। इससे रोग की घातकता भी कम होती है। 20-30* सेल्सियस के बीच तापमान और उच्च सापेक्षिक आर्द्रता रोग बढ़ाते हैं। बीजाणु हवा और पानी की बौछारों से स्वस्थ पत्तियों पर फैलते हैं।

रासायनिक नियंत्रण

हमेशा एक समेकित दृष्टिकोण से रोकथाम उपायों के साथ उपलब्ध जैविक उपचारों का इस्तेमाल करें। रोग की शुरुआत में टिल्ट या ज़ेरॉक्स (प्रोपीकोनाज़ोल 25% EC) युक्त कवकनाशकों का इस्तेमाल करने से भी अच्छे नतीजे मिलते हैं।

कृषि क्षेत्र एवं किसानों से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>