मिलेंगे 40 हजार रुपये, लम्पी रोग से मरे पशुओं के पशुपालकों को मिलेगी राहत

पिछले साल लम्पी रोग से बहुत सारे पशु प्रभावित हुए और हजारों पशुओं की जान भी चली गई। इससे पशुपालकों को बड़ा नुकसान हुआ। बहरहाल अब इन पशुपालकों के लिए राजस्थान सरकार की तरफ से एक नई उम्मीद की किरण सामने आ रही है। प्रदेश के पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव, श्री विकास सीताराम भाले, ने बताया कि लम्पी रोग ने पशुपालकों की संपत्ति को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। इस आपदा के मद्देनज़र राजस्थान सरकार ने पशुपालकों की मदद के लिए एक सहायता योजना शुरू की है। इस योजना के अन्तर्गत पशुपालकों को 40,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि पशुपालकों के खाते में जल्द ही भेजी जाएगी।

लम्पी रोग आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम के तहत राजस्थान सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। इस कार्यक्रम के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा:

पशुपालकों को इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और योजना की पात्रता के साथ साथ इसमें लगने वाले दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए। इसका लाभ लेने के लिए पशुपालकों को बैंक खाता विवरण सहित अन्य जानकारियां प्रदान करने की आवश्यकता होगी। पशुपालकों को अपने नजदीकी पशुपालन विभाग के जिला अधिकारियों से संपर्क करना होगा। पशुपालकों को विभाग के निर्देशों और दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। जानकारी पसंद आये तो लाइक शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>