मिलेगी 48 हजार रुपये की सब्सिडी, आवारा पशुओं से होगी फसल की सुरक्षा

किसानों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसी हीं एक योजना राजस्थान के किसानों के लिए राजस्थान सरकार चला रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 48 हजार रुपये तक की जबरदस्त सब्सिडी दी जा रही है। किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, राजस्थान सरकार की यह योजना खेतों में लगी फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत फिलहाल चूरू जिले के किसानों तारबंदी के लिए सब्सिडी दी जा रही। जिले के अधिकारियों ने इस बाबत बताया कि “फसलों को आवारा जानवरों व नीलगाय से हो रहे नुकसान को ध्यान में रखते हुए इस योजना का ऐलान किया गया है।” बता दें की इस योजना का लाभ जिले के करीब 5800 किसान उठाएंगे।

योजना के माध्यम से सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले किसानों को 40 हजार रुपए की सब्सिडी दी जायेगी वहीं, छोटे व सीमांत श्रेणी के अंतर्गत आने वाले किसानों को 48 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना का लाभ वैसे किसान हीं उठा सकेंगे जिन्हें कम से कम 1.5 हैक्टेयर खेतों में तारबंदी करवानी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान “राज किसान पोर्टल” पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। जानकारी पसंद आये तो लाइक शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>