10 लाख की सब्सिडी पर शुरू करें कस्टम हायरिंग केंद्र, जल्द करें आवेदन

पूरे देश में कस्टम हायरिंग केंद्रों को शुरू करने पर इन दिनों जोर दिया जा रहा है। इसे स्थापित करने का उद्देश्य खेती में आधुनिक कृषि यंत्रो को बढ़ावा देना है, ताकि हर किसान कम दरों पर कृषि यंत्रों का लाभ उठा सकें। इसके साथ ही कस्टम हायरिंग केंद्रों के जरिए ग्रामीणों को भी रोजगार प्राप्त होगा। सरकार की तरफ से भी इस उद्देश्य पूर्ती के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की शिवराज चौहान जी की सरकार ने राज्य के हर जिले से कस्टम हायरिंग केंद्र शुरू करने के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन की मांग की है। बता दें की वर्ष 2023 में सरकार ने सम्पूर्ण राज्य में कुल 468 कस्टम हायरिंग केंद्र शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके अंतर्गत राज्य के सभी जिलों से सभी वर्गों के किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है की इस केंद्र की शुरुआत करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति अधिकतम 25 लाख रूपये तक के कृषि मशीन खरीद सकते हैं। वहीं इस खर्च का 40% यानि अधिकतम 10 लाख रूपये तक की सब्सिडी दी जायेगी।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>