मिलेगा 1 लाख रुपए का अनुदान, अब खरीदें महंगे कृषि यंत्र सस्ते दाम पर

आज के ज़माने में खेती को ज्यादा मुनाफे वाला बनाने के लिए नई तकनीकें व आधुनिक मशीनों को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। हालांकि आधुनिक कृषि यंत्रों की अधिक कीमतों के कारण बहुत सारे किसान इन्हें खरीद नहीं पाते हैं। इसीलिए सरकार सब्सिडी देकर इस बाबत किसानों की मदद करते हैं।

इसी कड़ी में राजस्थान सरकार की तरफ से राष्ट्रीय उद्यानिकी मिशन उद्यानिकी में यंत्रीकरण योजना चलाई गई है। इसके तहत पावर टिलर, ट्रैक्टर रोटावेटर, ट्रैक्टर माउंटेड, ऑपरेटेड स्प्रेयर, पावर चलित मशीन आदि की खरीदी पर 40 से 50% की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना में महिला किसानों को विशेष छूट दी जा रही है।

इस योजना का लाभ राजस्थान के बागवानी किसान, किसान उत्पादक संगठन, महिला किसान, स्वंय सहायता समूह उठा सकते हैं। इसके तहत 20 पीटीओ क्षमता वाले ट्रैक्टर रोटावेटर पर एससीएसटी वर्ग के किसानों को 1 लाख रुपए तक वहीं सामान्य वर्ग के किसानों को 75,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

8 बीएचपी पावर टिलर पर सामान्य वर्ग के किसानों को 40,000 रुपए और एससी एसटी एवं महिला किसानों को 50,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वहीं 8 बीएचपी से अधिक क्षमता वाले पावर टिलर पर सामान्य वर्ग के किसानों को 60,000 रुपए और एससी एसटी एवं महिला किसानों को 75,000 रुपये की सब्सिडी दी जायेगी।

इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसान अपना आवेदन अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर कर सकते हैं। जो किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहें वे ई-मित्र केंद्र की सहायता ले सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि क्षेत्र की ऐसी ही नई नई व महत्वपूर्ण जानकारी के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन एप के लेख। जानकारी पसंद आई हो तो लेख को लाइक और शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>