इस राज्य के किसानों को मिलेंगे 22 हजार रुपए, जानें क्या है योजना?

गरीब एवं किसान कल्याण के उद्देश्य से केंद्र एवं राज्य सरकारें कई तरह के कदम उठा रहे हैं। इस कड़ी में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार की तरफ से भी कई योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं की मदद से से कम आमदनी वाले और खेती करने वाले लोगों को हर साल 22 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

दरअसल 22 हजार रुपए की सहायता किसी एक योजना के अंतर्गत नहीं मिलती बल्कि अलग-अलग योजनाओं से इसका लाभ लिया जा सकता है। इन योजनाओं में केंद्र सरकार की तरह से चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को हर साल 6 हजार रुपए मिलते हैं। वहीं मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से किसान हर साल 4000 रुपये प्राप्त करते हैं।

इन दो योजनाओं के अलावा लाडली बहना योजना के अंतर्गत गरीब तबके की महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इस तरह से मध्य प्रदेश के एक परिवार हर साल कुल 22 हजार रुपए की सहायता सरकार की तरफ से प्राप्त कर सकता है।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। लेख पसंद आई हो तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>