6 लाख से ज्यादा की सब्सिडी पर बनाएं अपना निजी तालाब, जानें पूरी प्रक्रिया

कृषि एवं पशुपालन के साथ साथ बहुत सारे किसान मछली पालन कर के भी अच्छी कमाई करते हैं। मछली पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है इसीलिए सरकार भी इसके लिए किसान हित में कार्य करती रहती है। कुछ राज्य सरकार मछली पालन हेतु तालाब बनाने के लिए भारी सब्सिडी भी देती है।

राजस्थान सरकार अपने प्रदेश के किसानों को “किसान फार्म पॉन्ड योजना” के अंतर्गत 1200 घन मीटर वाले कच्चे फार्म पॉन्ड व प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पॉन्ड निर्माण कराने पर कुल खर्च का 60 से 70% तक सब्सिडी के रूप में देती है। इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-मित्र के पोर्टल पर आवेदन करना होता है।

बिहार में भी तालाब निर्माण हेतु 70% तक की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी “बिहार पशु और मत्स्य संसाधन विभाग” की तरफ से “मुख्यमंत्री समेकित चौर विकास योजना- 2022-23” के अंतर्गत मिलती है। इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम 6 लाख 78 हजार 300 रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को “पारदर्शी किसान सेवा योजना” के अंतर्गत तालाब निर्माण हेतु 50% की सब्सिडी देती है। इस योजना में अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक तथा लघु/सीमान्त कृषकों को प्राथमिकता दी जाती है।

स्रोत: आज तक

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>