भारी सब्सिडी पर खरीदें कृषि ड्रोन और खेती को बनाएं आसान

किसानों के बीच खेती को आसान बनाने के लिए भारत सरकार लगातार नए नए कदम उठा रही है। सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में कई प्रकार की नई तकनीकों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। हालांकि कई किसान भाई आर्थिक तंगी के चलते इन तकनीकों को नहीं अपना पाते हैं।

इसी क्रम में कृषि क्षेत्र में ड्रोन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने एक विशेष योजना लागू की है जिसके अंतर्गत कृषि ड्रोन की खरीदने पर अलग-अलग वर्गों के किसान 40% से 50% तक की भारी सब्सिडी पा सकते हैं। यह सब्सिडी 4 से 5 लाख तक की आर्थिक सहायता के रूप में हो सकती है।

इसके अंतर्गत एससी-एसटी, छोटे, सीमांत, महिला और पूर्वोत्तर राज्यों के किसान 50% की सब्सिडी के रूप में अधिकतम 5 लाख तक की सब्सिडी पा सकते हैं। सामान्य वर्ग के किसान 40% की सब्सिडी के रूप में अधिकतम 4 लाख तक की सब्सिडी पा सकते हैं। वहीं किसान उत्पादक संगठन सबसे अधिक 75% की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसके अंतर्गत आवेदन के लिए किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट https://agricoop.nic.in/ पर जाएं।

स्रोत: एबीपी लाइव

कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>