गैस सिलेंडर के दाम बढ़े, आपकी जेब पर कैसा पड़ेगा इसका असर?

महंगाई के इस दौर में सभी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। इसके अनुसार 1 मई से कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 102 रूपए की बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले भी अप्रैल 2022 में इनके दामों में वृद्धि की गई थी। 

इससे पहले सिलेंडर की खरीद मूल्य 2465.50 रूपए थी, लेकिन कीमत बढ़ने के बाद यह गैस सिलेंडर 2568 रूपए का हो गया है। हालांकि घरेलू सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ती कीमतों का असर सीधे आम जनता की जेब पर पड़ेगा।

बता दें कि इन कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल होटल व रेस्टोरेंट आदि में किया जाता है। इसके चलते यहां मिलने वाला चाय, नाश्ता और खाना पहले से महंगा हो जाएगा। वहीं कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ने की वजह से घरेलू सिलेंडर का उपयोग ज्यादा संख्या में होगा। ऐसे में घरेलू सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग होने की वजह से लोगों को इनकी किल्लत का सामना करना पड़ सकता है।

स्रोत: राज एक्सप्रेस

अपने जीवन से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों और कृषि संबंधित जानकारियों के लिए पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। जानकारी पसंद आये तो लाइक व शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>