अब सौर ऊर्जा से चलेगा ऑटो रिक्शा, कम लागत में होगा बंपर मुनाफा

महंगाई के इस दौर में ईंधन की कीमतें भी रफ्तार पकड़ रही हैं। ऐसे में लोगों को मोटर गाड़ियों में पट्रोल और डीज़ल डलवाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ही बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारा गया है, ताकि बढ़ते खर्च पर लगाम लगाई जा सके।

वहीं बैटरी से चलने वाले वाहनों की मदद से लोगों को एक बढ़िया और किफायती रोजगार मिला है। इन वाहनों के जरिए लोगों को ईंधन की बढ़ती कीमत से छुटकारा मिलने के साथ ही आय में बढ़िया मुनाफा हुआ है। इसी समाधान के क्रम को आगे बढ़ाते हुए केरल राज्य के दो लोगों ने मिलकर एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की है।

इस प्रोजेक्ट के तहत रेट्रो ऑटो रिक्शा के आधार पर एक बैटरी चालक रिक्शा डिजाइन किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के अनुसार ऑटो की बैटरी को सौर पैनल की मदद से कहीं भी आसानी से चार्ज किया जा सकेगा। प्रोजेक्ट के पूरा होते ही बहुत जल्द भारतीय बाजारों में इसका कमर्शियल उत्पादन भी किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा पाएं।

स्रोत: कृषि जागरण

बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक करना न भूलें साथ ही नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों को भी यह लेख जरूर साझा करें।

Share

See all tips >>