सुअर पालन के लिए सरकार दे रही 95% की सब्सिडी

देशभर में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इनमें से सुअर पालन एक ऐसा व्यवसाय है, जिसके जरिए कम लागत में कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है। वहीं इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार 95% की सब्सिडी दे रही है।

मालूम हो कि सुअर के मांस को प्रोटीनयुक्त मांस के रूप में जाना जाता है। इसके बालों का इस्तेमाल भी पेंटिंग ब्रश एवं अन्य ब्रश बनाने में किया जाता है। इसके अलावा सुअर की चर्बी में पाए जाने वाले जलेटिन की भी बाजार में बहुत मांग है। इसका प्रयोग दवा बनाने के साथ ही वैक्सीन में एक स्टेबलाइजर के तौर पर भी किया जाता है। इस वजह से देश और विदेशों में सुअर की बहुत मांग है।

इस व्यवसाय के लिए सरकार द्वारा 95% तक की सब्सिडी दी जा रही है। यानि की व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 5% राशि ही खर्च करनी होगी। वहींं इस योजना के तहत सूअर पालकों को तीन मादा सूअर और एक नर सूअर दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: ट्रैक्टर जंक्शन

कृषि क्षेत्री की ऐसी ही नई नई व महत्वपूर्ण जानकारी के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन एप के लेख। इस लेख को नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक कर अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Share

See all tips >>