इस राज्य में सरकार दे रही है राशन के साथ गैस सिलेंडर फ्री

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों के लिए एक खास ऐलान किया है। इसके तहत अब से कार्ड धारकों को राशन के साथ 5 किलो के छोटे गैस सिलेंडर भी दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ उन सभी लोगों को मिलेगा जो आर्थिक तंगी के चलते 14 किलो वाला गैस सिलेंडर नहीं खरीद पाते हैं।

देखा गया है कि आर्थिक परेशानी के चलते कई लोग निजी दुकानों पर बार-बार छोटे सिलेंडर में गैस भरवाते हैं। जो उन्हें काफी महंगी पड़ती है। ऐसे में लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने बेहतरीन तरीका खोज निकाला है। इसके तहत बीपीएल कार्ड धारकों को राशन की दुकानों पर राशन के साथ ही 5 किलो का एक छोटा सिलेंडर भी दिया जाएगा।

इस योजना के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने गुढ़ियारी थाना और टिकरापारा थाना को चुना है। जिसके तहत यहां की राशन दुकानों पर एचपीसीएल कंपनी द्वारा गैस की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा गैस सिलेंडर की किमत और राशन व्यापारियों का कमीशन भी कंपनी ही तय करेगी, ताकि कोई भी राशन और गैस की कालाबाजारी न कर सके।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>