फसल बीमा योजना में बड़ा बदलाव, अब घर बैठे मिलेगा लाभ

बदलते मौसम के चलते किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है। किसानों की इस परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2016 में ‘फसल बीमा योजना’ की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल का बीमा करवाकर, फसल में किसी भी तरह के नुकसान होने पर सरकार की ओर से आर्थिक मदद की मांग कर सकते हैं।

हालाकि पिछले कुछ समय से देखा गया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इस योजना की हार्ड कॉपी समय से न मिल पाने की वजह से किसान फसल में नुकसान होने के बावजूद बीमा क्लेम नहीं कर पा रहे थे। किसानों की इस समस्या को देखते हुए सरकार ने फसल बीमा योजना में बड़ा बदलाव किया है।

इस बदलाव के तहत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ’ की शुरुआत की है। इस योजना की सहायता से अब किसान घर बैठे जल्द से जल्द बीमा दस्तावेज खुद प्राप्त कर सकते हैं। दस्तावेज प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरें और इस योजना का लाभ उठाएं।

स्रोत: एबीपी लाइव

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>