सरकारी सब्सिडी पर करें इन फलों की बागबानी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

मानसून अब धारे धारे खत्म हो रहा है और इस समय में फलदार पौधों की बागबानी किसान कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार के उद्यानिकी विभाग की तरफ से भी फलों की उपज बढ़ाने के लिए “फल क्षेत्र विस्तार योजना” की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों से आवेदन करने के लिए कहा गया है। प्रदेश में पहले से चल रहे एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न फलों की बागवानी हेतु अलग-अलग जिलों को चुना गया है।

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राज्य प्रायोजित योजना “फल क्षेत्र विस्तार” के तहत विभिन्न प्रकार के फलों की बागवानी के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है | किसान सीताफल, संतरा, आम, अमरुद, नींबू, केला जैसे फलों की बागवानी फसलों के लिए जारी लक्ष्य के अनुसार आवेदन कर सकते हैं | इस योजना में किसान आम, सीताफल, संतरा, नींबू, केला जैसे फलों की बागवानी फसलों के लिए जारी लक्ष्य के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

सीताफल, संतरा, आम, अमरुद के अलीराजपुर, धार, सिवनी, आगर–मालवा, राजगढ़, अनुपपुर, बैतूल, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, भोपाल, होशंगाबाद तथा सीहोर जिले के किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। किसान https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>