ग्रामोफ़ोन एप से खेत जोड़ें और कम खर्च में उपज में करें 40% तक का इजाफा

अगर आप किसान हैं और आप या आपके घर का कोई भी सदस्य स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करता है तो आप अपनी कृषि में कई क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं। यह बदलाव आप ग्रामोफ़ोन कृषि मित्र एप के माध्यम से ला सकते हैं। इस एप के माध्यम से आज हजारो किसान स्मार्ट खेती कर रहे हैं और कम कृषि खर्च में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर रहे हैं। ये सभी किसान दरअसल ग्रामोफ़ोन एप से अपना खेत जोड़ देते हैं और उन्हें पूरे फसल चक्र में अपने खेत में कौन सी गतिविधि करनी है उसकी समयपूर्व सूचना एप के माध्यम से मिलती रहती है।

ग्रामोफ़ोन एप से कोई भी किसान अपना खेत जोड़ सकता है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको एप के ‘मेरे खेत’ विकल्प कर जाना होगा और फिर वहां ‘खेत जोड़ें’ बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको अपने खेत और फसल से जुड़ी कुछ जानकारियां जैसे खेत का नाम, फसल का नाम, बुआई की तिथि और खेत के क्षेत्र संबंधी जानकारी भरनी होगी।

बस इतना भर कर देने से आपका खेत एप से जुड़ जाएगा और पूरे फसल चक्र में आपको कब कौन सा कृषि कार्य करना है इसकी सूचना समय से पहले ही मिलती रहेगी। इसके साथ ही कौन से कृषि उत्पाद का उपयोग आप अपनी फसल में कर सकते हैं इसकी सूचनाएं भी आपको मिलेंगी।

बहुत सारे किसानों ने ग्रामोफ़ोन एप के इस फीचर का इस्तेमाल किया और समृद्धि की इबारत लिख डाली, कई किसानों को ऐसा करने से उपज में 40% तक की वृद्धि देखने को मिली और कृषि खर्च भी कम हुआ। इससे मुनाफे में अच्छा ख़ासा इजाफा बहुत सारे किसानों को हो रहा है। अब आपकी बारी है, इस खरीफ सीजन की अपनी सभी फसलों के खेत ग्रामोफ़ोन एप से जोड़ें और समृद्धि से नाता जोड़ें।

अपने खेत ग्रामोफ़ोन एप से जोड़ने के लिए क्लिक करें 

Share

See all tips >>