मिर्च की रोपाई के पूर्व मिट्टी उपचार के रूप में जरूर करें पोषण प्रबंधन

  • मिर्च की रोपाई के पहले पोषण प्रबंधन करने के बहुत लाभ हैं। पोषण प्रबंधन करने से फसल में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है एवं फसल का विकास बहुत अच्छे से होता है।

  • रोपाई के पूर्व पोषण प्रबधन करने के लिए यूरिया @ 45 किलो/एकड़ + एसएसपी @ 200 किलो + MOP @ 50 किलो/एकड़ की दर से मिट्टी में भुरकाव करें।

  • मिर्च की फसल में यूरिया नाइट्रोज़न की पूर्ति का सबसे बड़ा स्रोत है। इसके उपयोग से पत्तियों में पीलापन और सूखने जैसी समस्या नहीं आती है। यूरिया प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को भी तेज़ करता है।

  • एसएसपी जड़ वृद्धि और विकास में सुधार करने में मदद करता है जो पोषक तत्व और पानी के अवशोषण के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। एसएसपी मिट्टी के कटाव में सुधार करता है और जल धारण क्षमता को बढ़ाता है और जड़ वृद्धि को बढ़ाता है जिससे फसल की उपज में वृद्धि होती है। यह कैल्शियम एवं सल्फर का भी अच्छा स्त्रोत है।

  • मिर्च के लिए पोटाश एक अति आवश्यक पोषक तत्व है। पोटाश पौधों में संश्लेषित शर्करा को फलों तक पहुंचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटाश प्राकृतिक नत्रजन की कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है।

फसल की बुआई के साथ ही अपने खेत को ग्रामोफ़ोन एप के मेरे खेत विकल्प से जोड़ें और पूरे फसल चक्र में पाते रहें स्मार्ट कृषि से जुड़ी सटीक सलाह व समाधान। इस लेख को नीचे दिए गए शेयर बटन से अपने मित्रों संग साझा करें।

Share

See all tips >>