50% की भारी सरकारी सब्सिडी के लिए फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योग करें आवेदन

फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योग शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए सरकार अनुदान, प्रोत्साहन योजना चला रही है। इस योजना में प्रोत्साहन/अनुदान प्राप्त करने के इच्छुक खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विनिर्माता आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत गाइडलाइन अधिकारी वेबसाइट www.mofpi.nic.in पर दर्ज कर दी गई हैI

केंद्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक, “भारत सरकार ने 10,900 करोड़ रुपए के बजट के साथ वर्ष 2021-22 से वर्ष 2026-27 के दौरान खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है। मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की है।”

बता दें कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय इस योजना के अंतर्गत तीन श्रेणियों के आवेदकों से विदेशों में ब्रांडिंग एवं विपणन गतिविधियों को आरम्भ करने के लिए बिक्री आधारित प्रोत्साहन तथा अनुदान प्राप्त करने हेतु आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

योजना से विदेशों में ब्रांडिंग व विपणन पर कुल खर्च के 50% की दर से अनुदान मिलेगा और इसके लिए न्यूनतम खर्च 5 वर्ष की अवधि में 5 करोड़ रुपये होगा। इस योजना में आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 जून 2021, शाम 5 बजे तक है।

स्रोत: कृषक जगत

कृषि क्षेत्र की लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>