आ गई है कोरोना की दूसरी लहर, जानें बचाव के उपाय, अन्य लोगों को भी जागरूक करें

कोरोना एक वायरस है जिसके संक्रमण की वजह से करीब एक साल से भी ज्यादा समय से वैश्विक महामारी फैली हुई है। इसने पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ले लिया है। यह महामारी भारत में भी फैली हुई है और फिलहाल यह भारत के लगभग सभी राज्यों में असर दिखा रहा है। हालांकि इसकी वैक्सीनेशन भी अब शुरू हो चुकी है परन्तु इसके बाद भी आपको इससे सम्बंधित हर जानकारी और बचाव के उपाय पता होने चाहिए। 

कैसे होता है कोरोना का संक्रमण?

कोरोना एक वायरस है और इसके संक्रमण में आये व्यक्ति के माध्यम से ही यह दूसरे व्यक्तियों को संक्रमित करता है। 

संक्रमण से बचने के लिए क्या करें?

  • कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आपको अपने हाथ को साबुन से धोना चाहिए। 

  • साबुन न हो तो आप 60% अल्कोहल वाले सेनेटाइजर से भी अपने हाथ साफ़ कर सकते हैं। 

  • आपके मुंह, आँख और नाक से ही कोरोना वायरस आप में प्रवेश कर सकता है इसलिए अपने हाथों से अपने मुंह, आँख और नाक को छूने से बचना चाहिए।

  • इसका संक्रमण संक्रमित व्यक्ति से होता इसलिए जब तक इस पर काबू ना पाया जा सके तब तक आपको किसी भी व्यक्ति से 6 फिट की दूरी पर रहना चाहिए साथ ही मास्क भी जरूर पहनना चाहिए। 

  • शुरूआती दिनों में संक्रमित व्यक्ति को भी यह पता नहीं होता है की वो संक्रमित है पर उससे यह संक्रमण दूसरे में फैलता रहता है इसलिए सरकार सोशल डिस्टेंसिंग यानी लोगों से दूर दूर रहने को कह रही है। 

देश के सभी लोगों  वैक्सीनेशन होने में समय लगेगा इसलिए अभी भी इसके फैलाव को रोकने के लिए सरकार मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन और कर्फ्यू का पालन करने को कह रही है। अतः सरकार के द्वारा उठाये जा रहे क़दमों में अपनी सहभागिता दर्ज करवाएं और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकें।

Share

See all tips >>