75% की भारी सब्सिडी पर लगाएं सोलर पंप, जल्द करें आवेदन

आज के जमाने में सरकार बिजली खपत को कम करने के लिए अक्षय ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। इसके अंतर्गत नवीन एवं नवीनकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ‘कुसुम योजना’ चलाई जा रही है। योजना के तहत किसान भाईयों को लाभ पहुंचाने के लिए सब्सिडी पर सोलर प्लांट और सोलर पंप दिए जाते हैं। केंद्र सरकार के साथ साथ राज्यों की सरकारें भी अपने स्तर पर कई योजनाएं चला रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने पर 75% तक सब्सिडी दे रही है।

गौरतलब है कि हरियाणा में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले पानी की बड़ी समस्या होती है। कई गांवों को खेती के लिए पानी नसीब नहीं होता है। ऐसे में किसानों को धान-गेहूँ और गन्ने के अलावा कम सिंचाई वाली फसलों की खेती करनी पड़ती है। इसकी वजह से राज्य में धान गेहूँ की भारी कमी हो गई है। इसी वजह से सरकार अब परंपरागत खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है। सोलर पैनल पर सब्सिडी की इस योजना के पहले हरियाणा सरकार ने बीज पर भी सब्सिडी का ऐलान किया था।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>