50000 रुपये की सब्सिडी पर शुरू करें स्ट्रॉबेरी की खेती

पारंपरिक फसलों के साथ साथ आज कई किसान बागवानी फसलों की खेती से भी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। बागवानी फसलों में खासकर स्ट्रॉबेरी की खेती की बात करें तो यह इसकी खेती से अच्छी खासी कमाई होती है। स्ट्रॉबेरी की खेती के फायदों को देखते हुए सरकार की तरफ से इसके एवज में सब्सिडी भी दी जा रही है। बिहार सरकार भी प्रदेश के किसानों को इस बाबत सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है।

दरअसल बिहार के किसानों के बीच सरकार बागवानी फसलों की खेती को प्रोत्साहित कर रही है और इसी कड़ी में अब सरकार प्रदेश के किसानों को एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अंतर्गत स्ट्रॉबेरी की खेती पर सब्सिडी देने जा रही है। सरकार की इस पहल से अब प्रदेश के किसानों को बागवानी फसलों की खेती करने का भी विकल्प मिल जाएगा साथ हीं अच्छी कमाई भी हो जायेगी।

इस मसले पर बिहार सरकार उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है। इस के अनुसार, एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अंतर्गत स्ट्रॉबेरी की खेती पर प्रति इकाई खर्च का 40% सब्सिडी के तौर पर मिलेगा। बता दें की स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए प्रति इकाई खर्च ₹1.25 लाख प्रति हेक्टेयर रखी गई है और इस खर्च का 40% अर्थात 50,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप http://horticulturebihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: ज़ी बिजनेस

कृषि योजनाओं से सम्बंधित महत्वपूर्ण ख़बरों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>