सरकार देगी 20 लाख रुपये की सब्सिडी, शुरू करें बकरी पालन का व्यवसाय

बकरी पालन का व्यवसाय किसानों के लिए अच्छी कमाई का माध्यम बन सकता है। इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए सरकार भी बकरी पालन करें वाले किसानों को मदद दे रही है। सरकार की तरफ से बकरी पालन करने पर जबरदस्त सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है। इसका लाभ लेने के लिए किसान या तो अकेले या फिर अन्य किसान के साथ पार्टनरशिप कर के भी बकरी पालन शुरू कर सकते है और इस सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं।

यह सब्सिडी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाये जा रहे राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अंतर्गत बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए उपलब्ध करवाई जायेगी। इसके अंतर्गत किसान 100 से 500 तक की बकरी का यूनिट लगा सकते हैं।

किसान अगर 100 बकरी की यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आने वाला खर्च 20 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। इस यूनिक के लिए पशुपालकों को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। अगर किसान 200 बकरियों की यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार 20 लाख रुपये की सब्सिडी देगी।

इसका योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान को जमीन एवं अन्य चीजों की जरूरत पड़ेगी। किसान बुंदेलखंड क्षेत्र में पशुपालन विभाग विजिट कर के इस सब्सिडी योजना की पूरी जानकारी ले सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>