मिलेगी 50% कि बंपर सब्सिडी, लगवाए अपना पॉलीहाउस और शेड नेट

आज के समय में अगर खेती में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो खेती अच्छा मुनाफा देती है। इसीलिए सरकार भी किसानों को अपनी खेती में नई तकनीकें इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा देती है। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी अहम कदम उठाया है। राज्य सरकार अपने प्रदेश के किसानों को शेड नेट और पॉलीहाउस लगवाने पर कुल लागत का आधा हिस्सा सब्सिडी के तौर पर देगी।

गौरतलब है की जिन किसानों के पास जमीन कम है वे अपने खेतों में पॉलीहाउस व नेट हाउस लगवाकर कम जमीन में भी अधिक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। इस तकनीक से खेती करने में कृषि खर्च भी कम होता है पानी भी कम लगता है। सबसे बड़ी बात यह है कि, इस तकनीक से उगाए जानें वाले फल व सब्जियां क्वालिटी में बहुत अच्छी होती हैं। क्वालिटी अच्छा होने पर बाजार में इसका अच्छा भाव भी मिल जाता है।

बिहार कृषि विभाग द्वारा एक्स प्लेटफॉर्म पर किए गए एक पोस्ट के मुताबिक, राज्य सरकार किसानों को संरक्षित खेती करने हेतु “बागवानी विकास योजना” के तहत पॉलीहाउस व शेड नेट लगाने के लिए 50% की भारी सब्सिडी दे रही है। यदि आप भी इस ख़ास योजना का लाभ उठा कर पॉलीहाउस व शेड नेट लगवाना चाहते हैं तो https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाएँ और ऑनलाइन आवेदन जरूर करें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>