भारी डिस्काउंट पर मिलेगी ट्रेनिंग, 10वीं पास युवक भी उड़ाएंगे ड्रोन

नई नई तकनीकों के इस्तेमाल से आज खेती बेहद आसान और मुनाफे वाला व्यवसाय बन गया है। इन्हीं नई तकनीकों में से एक है कृषि ड्रोन की तकनीक जिसके उपयोग से खाद व अन्य दवाओं का छिड़काव अब बस कुछ हीं मिनटों में हो जाता है। पहले इसी काम के लिए पूरा दिन लग जाता था। देश में ज्यादा से ज्यादा किसान ड्रोन की तकनीक का इस्तेमाल करें और अपनी खेती को मुनाफे वाला बनाएं इसी उद्देश्य से सरकार भी कृषि ड्रोन की खरीदी पर शानदार सब्सिडी दे रही है। सिर्फ इतना ही नहीं सरकार की तरफ से युवाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार ने युवा किसानों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है।

बता दें कि राजस्थान सरकार ने प्रदेश के 10वीं पास युवाओं को भारी डिस्काउंट के साथ ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है। यह ट्रेनिंग राजस्थान के कर्णं नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेरस में दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 6 दिन तक चलेगी। इस ट्रेनिंग में कुल खर्च लगभग 50,000 रुपये तक होती है। ख़बरों के अनुसार, कृषि विभाग इस खर्च का 50% देगी और और बाकी के 50% से करीब 20,000 रूपये कर्णं नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेरस द्वारा दिया जाएगा। बाकी का बचा खर्च युवक को देना होगा। अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप राज किसान साथी पोर्टल अथवा राज किसान सुविधा ऐप से आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>